आधार कार्ड के बायोमेट्रिक को लॉक / अनलॉक कैसे करे?

Written by Wiki Bharat Team

Published on:

दोस्तों, इस पोस्ट में मैं आपको आधार कार्ड के बायोमेट्रिक को लॉक, अनलॉक और अस्थायी अनलॉक करना बताऊंगा। यह आधार कार्ड के सुरक्षा से जुड़ा हुआ बहुत ही जरूरी और काम की जानकारी है।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर हम अपने आधार कार्ड के बायोमेट्रिक को लॉक क्यों करें। तो चलिए अब हम यह क्यों जरूरी है इसके बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

आधार कार्ड के बायोमेट्रिक को लॉक/अनलॉक करना क्यों जरूरी है।

जैसे-जैसे आधार कार्ड का उपयोग बढ़ता जा रहा है, उसी तरह इससे जुड़े फ्रॉड होने के मामले और समाचार भी बढ़ते जा रहे हैं। आधार कार्ड अभी के समय में एक बहुत बड़ा दस्तावेज़ बन गया है, जिसको हरेक खाता और दस्तावेज़ से जोड़ दिया गया है।

अगर कोई हमारा बायोमेट्रिक कॉपी कर ले तो वह हमारे खातों और दस्तावेज़ों के साथ गड़बड़ी कर सकता है। हमारे आधार कार्ड का विवरण उपयोग करके हमारे खातों में अंदर की जानकारी निकाल सकता है। इससे वह हमारे लिए काफी समस्या पैदा कर सकता है।

चूंकि हम सभी जानते हैं कि आधार कार्ड प्रमाणीकरण प्रक्रिया पर काम करता है, अगर हमारा बायोमेट्रिक लॉक रहेगा तो बायोमेट्रिक (फिंगरप्रिंट और आईरिस) से प्रमाणीकरण पूर्ण नहीं हो पाएगा। इनहीं खतरों से बचने के लिए हमें अपने आधार कार्ड के बायोमेट्रिक को जब भी गडबड़ी लगे तो उसे लॉक कर देना चाहिए (गडबड़ी का पता लगाने की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें)।

आधार कार्ड के बायोमेट्रिक को लॉक/अनलॉक करने के लिए जरूरी चीजें-

कुछ चीजों का आपके पास होना जरूरी है तभी आप यह काम कर पाएंगे, जैसे-

  1. आधार नंबर जिसका बायोमेट्रिक लॉक/अनलॉक करना है, और
  2. उस आधार नंबर में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (इसमें आधार की तरफ से एक OTP आता है)।

अगर आपके पास ये दोनों चीजें हैं तो आप तैयार हैं। इसके लिए कुछ सामान्य कदम हैं जो आपको लॉक और अनलॉक करने के समय फ़ॉलो करना ही पड़ता है।

स्टेप 1.

  • इसके लिए सबसे पहले आप आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://www.uidai.gov.in पर जाएं।
  • इस वेबसाइट में जाने के बाद दाहिने ओर “आधार सर्विसेस” नामक एक सेक्शन मिलेगा। इस सेक्शन में “लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक” नामक एक विकल्प मिलेगा, इस विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 2.

जैसे ही आप “लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक” पर क्लिक करेंगे, आपको एक नये पेज में ले जाया जायेगा।

  • इस पेज में आपको बायोमेट्रिक को लॉक/अनलॉक करने के लिए बायोमेट्रिक आईडी (Aadhaar Number) दर्ज करने के लिए विकल्प मिलेगा। इस बॉक्स में अपना आधार नंबर दर्ज कर दें।
  • इसके नीचे “सुरक्षा कोड दर्ज करें” वाला एक बॉक्स होगा, जिसमें उसी बॉक्स के दाईं ओर कुछ नंबर्स लिखे हुए होंगे, उसे उसमें दर्ज कर दें।
  • इसके बाद नीचे दिए गए “ओटीपी भेजें” वाले विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 3.

जैसे ही आप “ओटीपी भेजें” वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे, उस आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

  • इस ओटीपी को दाहिने ओर “ओटीपी दर्ज करें” वाले बॉक्स में भर दीजिए।
  • ओटीपी भरने के बाद नीचे में “लॉगिन” का बटन मिलेगा, अब इस बटन को क्लिक करें।

इससे आप आधार कार्ड के बायोमेट्रिक वाले पेज में लॉगिन हो जाएंगे। इसी पेज से आप अपने आधार कार्ड के बायोमेट्रिक को लॉक, अनलॉक और टेम्पररी अनलॉक कर सकते हैं।

आधार कार्ड के बायोमेट्रिक को लॉक कैसे करें?

  • इसके लिए आप उपर के सामान्य स्टेप 1 से स्टेप 3 को फ़ॉलो करके लॉगिन कर लें।
  • अगर आपके आधार कार्ड का बायोमेट्रिक लॉक नहीं होगा तो वहाँ लेफ्ट साइड में लिखा हुआ आएगा “Your Biometric Lock is currently disabled” इसका मतलब है कि इस आधार का बायोमेट्रिक लॉक नहीं है और आप इसे कहीं भी फिंगरप्रिंट या आईरिस स्कैन करके आधार प्रमाणित कर सकते हैं।
  • अब अगर आप इस बायोमेट्रिक को लॉक करना चाहते हैं तो आप राइट साइड में दिए गए “एंटर सिक्योरिटी कोड” वाले बॉक्स में उसके सामने में दिए गए नंबर्स को एंटर कर दें।
  • सिक्योरिटी नंबर्स एंटर करने के बाद वही नीचे में “एनेबल” के बटन को क्लिक कीजिए।
  • अब आपके सामने “Congratulations! Your Biometric is locked.” लिखा हुआ आएगा।
  • इसका मतलब है कि आपके आधार का बायोमेट्रिक लॉक हो गया है और अब फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन करके आधार प्रमाणित नहीं कर सकते हैं।

आधार कार्ड के बायोमेट्रिक को अनलॉक कैसे करें?

  • अगर आप कभी अपने आधार कार्ड के बायोमेट्रिक को अनलॉक करना चाहें तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फ़ॉलो करें।
  • इसके लिए आप उपर के सामान्य स्टेप 1 से स्टेप 3 को फ़ॉलो करके आधार कार्ड बायोमेट्रिक वाले पेज में लॉगिन कर लें।
  • अगर आपके आधार कार्ड का बायोमेट्रिक लॉक होगा तो वहाँ लेफ्ट साइड में “Your Biometric Lock is currently enabled” लिखा हुआ आएगा, इसका मतलब है कि इस आधार का बायोमेट्रिक लॉक है।
  • अगर आप उस आधार के बायोमेट्रिक को अनलॉक करना चाहते हैं तो राइट साइड में दिए हुए “Enter Security Code” वाले बॉक्स में उसके सामने दिए गए नंबर्स को एंटर कर दें।
  • सिक्योरिटी नंबर्स एंटर करने के बाद वही नीचे “डिसेबल” का बटन होगा उसको क्लिक कीजिए।
  • जैसे ही आप डिसेबल पर क्लिक करेंगे, आपके सामने “Your Biometric is disabled” लिखा हुआ आएगा।
  • इसका मतलब है कि आपके आधार का बायोमेट्रिक अनलॉक हो गया है। अब आप फिंगरप्रिंट और आइरिस स्कैन करके आधार प्रमाणित कर सकते हैं।

अब आप जान चुके हैं कि आधार कार्ड के बायोमेट्रिक को लॉक और अनलॉक कैसे करते हैं।

अगर आपके आधार कार्ड का बायोमेट्रिक लॉक है तो काम पड़ने पर आप इसे टेम्पोररी अनलॉक, यानी 10 मिनट के लिए अनलॉक भी कर सकते हैं। चलिए अब इसके बारे में जान लेते हैं।

आधार कार्ड के बायोमेट्रिक को अस्थायी रूप से अनलॉक कैसे करें?

इसके लिए सबसे पहले उस आधार कार्ड का बायोमेट्रिक लॉक होना जरूरी है, तभी आप उसे अस्थायी रूप से अनलॉक कर सकते हैं। इसे अस्थायी रूप से अनलॉक करने के लिए इन स्टेप्स को फ़ॉलो करें-

  • इसके लिए आप उपर के सामान्य स्टेप 1 से स्टेप 3 को फ़ॉलो करके आधार कार्ड बायोमेट्रिक वाले पेज में लॉगिन कर लें।
  • अगर आपके आधार कार्ड का बायोमेट्रिक लॉक होगा तो वहाँ लेफ्ट साइड में “Your Biometric Lock is currently enabled” लिखा हुआ आएगा, इसका मतलब है कि इस आधार का बायोमेट्रिक लॉक है।
  • बायोमेट्रिक को अस्थायी रूप से अनलॉक करने के लिए इस पेज के राइट साइड में “Enter Security Code” का बॉक्स मिलेगा, आप इस बॉक्स के सामने दिए गए नंबर्स को इसमें एंटर कर दें।
  • इसके बाद नीचे “अनलॉक” का बटन मिलेगा, उसको क्लिक कीजिए।
  • जैसे ही आप अनलॉक पर क्लिक करेंगे, आपके सामने “Your Biometric is unlock” लिखा हुआ आएगा। साथ ही कितने टाइम तक यह अनलॉक रहेगा, वह भी लिखा हुआ होगा। आमतौर पर, आधार कार्ड के बायोमेट्रिक को अस्थायी रूप से अनलॉक करने की अवधि 10 मिनट तक होती है। इस अवधि के बाद, बायोमेट्रिक स्वचालित रूप से फिर से लॉक हो जाता है।

इसके बाद आप 10 मिनट के अंदर फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन करके आधार को प्रमाणित कर सकते हैं। 10 मिनट के बाद उस आधार कार्ड का बायोमेट्रिक स्वचालित रूप से लॉक हो जाएगा।

इस तरह से आप बायोमेट्रिक को अस्थायी रूप से अनलॉक कर सकते हैं, यानी 10 मिनट के लिए अनलॉक कर सकते हैं। इसका उपयोग आप तब कर सकते हैं जब आपको थोड़ी देर के लिए अपने आधार कार्ड के बायोमेट्रिक से प्रमाणित करने की जरूरत पड़ेगी।

अब मुझे उम्मीद है कि आपको आधार कार्ड के बायोमेट्रिक को लॉक, अनलॉक और अस्थायी रूप से अनलॉक करने से जुड़ी विस्तृत जानकारी हो गई होगी।

आपने इस पोस्ट को अंत तक पढ़ा यानी यह पोस्ट आपको अच्छा और जानकारी के लायक लगा। इस पोस्ट को अपने फ्रेंड्स, परिवार के सदस्य और सोशल मीडिया में शेयर करना बिलकुल न भूलें। शेयर करके आप दूसरे जरूरतमंद लोगों की मदद करेंगे।

Leave a Comment