आधार वर्चुअल आईडी कैसे बनाएं?

Written by Wiki Bharat Team

Published on:

दोस्तों, हम सबको पता है कि अभी के समय में आधार कार्ड कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है। इसके बिना हमारा कोई भी काम करना मुश्किल लगता है।

अभी कुछ दिनों में हमारे आधार नंबर को हर एक खाते के साथ लिंक किया गया है, यानी जुड़वाया गया है। आधार के इतने होने यूज़ को देखकर इसके हैक होने के चांसेस बढ़ रहे हैं। मैं ऐसा इसलिए बता रहा हूँ क्योंकि जब भी हम किसी भी डॉक्यूमेंट को आधार नंबर से लिंक करवाते हैं तो उनके पास हमारा सारा डिटेल चला जाता है।

इन्ही सभी पॉइंट्स को ध्यान में रखकर UIDAI ने अब वर्चुअल आईडी (VID) को पेश किया है। वर्चुअल आईडी (VID) आधार नंबर का ही एक सब्स्टीट्यूट है। वर्चुअल आईडी (VID) के आने से अब आपको अपना मूल आधार नंबर देने की कोई जरूरत नहीं है, इसके जगह पर आप वर्चुअल आईडी (VID) दे सकते हैं।

वर्चुअल आईडी (VID) के आने के बाद हमारे सही डिटेल्स किसी भी एजेंसी के पास नहीं जाते हैं। हम सभी को आधार वर्चुअल आईडी का उपयोग जरूर करना चाहिए।

आज के इस पोस्ट में हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि अगर आप अपने आधार कार्ड के लिए वर्चुअल आईडी (VID) बनाना चाहते हैं तो कैसे इसे जेनरेट कर सकते हैं। साथ ही अगर आप कभी इस आधार वर्चुअल आईडी को भूल जाएंगे या खो जाएगा तो इसको फिर से कैसे भूले / पुनर्प्राप्त कर सकते हैं इसके बारे में भी विस्तार से बताएंगे।

आधार वर्चुअल आईडी (VID) बनाने / जेनरेट करने के लिए जरूरी जानकारी

अगर आप अपने आधार कार्ड का वर्चुअल आईडी बनाना या जेनरेट करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ जानकारी का होना जरूरी है। जैसे –

  • आधार कार्ड नंबर, जिसका वर्चुअल आधार नंबर जेनरेट करना चाहते हैं।
  • आधार कार्ड में पंजीकृत मोबाइल नंबर, क्योंकि उसी नंबर पर ओटीपी आता है।

आधार वर्चुअल आईडी कैसे बनाएं / जेनरेट करें?

Step 1. इसके लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा।

Step 2. यहाँ आने के बाद दाहिने ओर में आपको एक “आधार सेवाएं” का कॉलम मिलेगा। इसी कॉलम में सबसे नीचे “वर्चुअल आईडी (VID) जेनरेटर” का ऑप्शन मिलेगा, अब आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 3. जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, आप एक अलग पेज पर पहुंच जाएंगे। आपको इस पेज के बाएं ओर में आधार नंबर डालने का बॉक्स मिलेगा, अब आप इसमें अपना 12 अंकों का आधार नंबर डाल दें जिसका आप वर्चुअल आधार बनाना चाहते हैं।

Step 4. इसके नीचे आपको सिक्योरिटी कोड का बॉक्स मिलेगा जिसमें इसी बॉक्स के दायें ओर में दिए गए नंबर्स को सेम टू सेम भरना है।

Step 5. इसके नीचे आपको सिक्योरिटी कोड का बॉक्स मिलेगा जिसमें इसी बॉक्स के दायें ओर में दिए गए नंबर्स को सेम टू सेम भरना है।

Step 6. सिक्योरिटी कोड भरने के बाद इसके नीचे एक “सबमिट” का बटन मिलेगा, उसपर क्लिक करें।

Step 7. जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करेंगे, आपने जो आधार नंबर डाला था उसके साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।

Step 8. अब उस OTP को इसी पेज के दायें ओर में दिए गए “एंटर OTP” वाले बॉक्स में भर देना है।

Step 9. इसके बाद इस बॉक्स के नीचे “जेनेरेट VID” के ऑप्शन को सिलेक्ट करके सबसे नीचे दिए गए “सबमिट” के बटन पर क्लिक करना है।

Step 10. सबमिट पर क्लिक करते ही आपके सामने एक मैसेज आएगा “बधाई हो! आपका VID नंबर सफलतापूर्वक जेनेरेट किया गया और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर भेज दिया गया है।” इसका मतलब है कि आपका वर्चुअल आधार नंबर जेनेरेट हो गया है जिसे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया गया है।

Step 11. इसके बाद कुछ ही देर में आपके मोबाइल नंबर पर आधार की ओर से एक एसएमएस आएगा जिसमें आपका वर्चुअल आधार नंबर होगा। (इमेज में देखें)

अब आप अपने आधार कार्ड के लिए वर्चुअल आईडी जेनरेट करना सीख चुके हैं। इस तरह से मिले वर्चुअल आधार आईडी को आप अपने आधार नंबर की जगह पर कहीं भी दे सकते हैं।

लेकिन अगर आप कभी इसे भूल जाएं या कभी खो जाएं तो आप क्या करेंगे? इसको आप बड़ी ही आसानी से भूल जाएं/वापस पा सकते हैं। चलिए अब इसे आप कैसे रिकवर करेंगे, इसको भी विस्तार से जान लेते हैं, ताकि आपको उस समय दिक्कत ना हो।

आधार वर्चुअल आईडी भूल जाने / खो जाने पर इसे फॉरगेट / रिट्रीव कैसे करें?

इसके लिए भी बहुत आसान प्रोसेस है। इसका प्रोसेस नीचे पढ़ें –

इसके लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in पर जाना होगा।

यहाँ आने के बाद राइट साइड में आपको एक “आधार सेवाएं” का कॉलम मिलेगा। इसी कॉलम में सबसे नीचे “वर्चुअल आईडी (वीआईडी) जेनरेटर” का ऑप्शन मिलेगा, अब आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आप एक अलग पेज पर पहुंच जाएंगे। आपको इस पेज के लेफ्ट साइड में आधार नंबर डालने का बॉक्स मिलेगा, अब आप इसमें अपना 12 डिजिट का आधार नंबर डाल दें जिसका आप वर्चुअल आधार बनाना चाहते हैं।

इसके नीचे आपको सिक्योरिटी कोड का बॉक्स मिलेगा जिसमें इसी बॉक्स के राइट साइड में दिए गए नंबर्स को सेम टू सेम भरना है।

सिक्योरिटी कोड भरने के बाद इसके नीचे एक “सबमिट” का बटन मिलेगा, उसपर क्लिक करें।

जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करेंगे, आपने जो आधार नंबर डाला था उसके साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

अब उस ओटीपी को इसी पेज के राइट साइड में दिए गए “एंटर ओटीपी” वाले बॉक्स में भर देना है।

इसके बाद इस बॉक्स के नीचे “रिट्रीव वीआईडी” के ऑप्शन को सेलेक्ट करें और सबसे नीचे दिए गए “सबमिट” के बटन पर क्लिक करें।

सके बाद आपके सामने “बधाई हो! आपकी वीआईडी संख्या सफलतापूर्वक रिट्रीव हो गई है और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर भेज दी गई है” का संदेश आएगा। जिसका मतलब है आपका वीआईडी रिट्रीव हो गया है जिसे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया गया है।

इसके थोड़ी देर के बाद आपके मोबाइल नंबर पर आधार की तरफ से एक एसएमएस आएगा जिसमें कि आपका वर्चुअल आधार नंबर होगा।

तो अब आप सारी चीजें सीख चुके हैं कि कैसे अपने आधार कार्ड के लिए वर्चुअल आईडी (वीआईडी) बना सकते हैं साथ ही इसे भूल जाएं/वापस पा सकते हैं। इसका उपयोग करके आप अपने मूल विवरणों को किसी भी व्यक्ति को देने से बच सकते हैं और अपने विवरणों को सुरक्षित कर सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि आप इस जानकारी का लाभ उठाएंगे और इसका उपयोग भी करेंगे।

Leave a Comment