LIC पॉलिसी को आधार कार्ड और पैन कार्ड से कैसे लिंक करें?

Written by Wiki Bharat Team

Published on:

दोस्तो, अगर आपने LIC पॉलिसी ली हुई है, तो उसे अपने आधार कार्ड से जल्द से जल्द लिंक करवा लीजिए। अगर आपने अपनी LIC पॉलिसी को अब तक आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है और जानना चाहते हैं कि यह कैसे करते हैं, तो इस पोस्ट को पढ़ते रहिए। इस पोस्ट में मैं आपको इसी विषय पर “LIC पॉलिसी को आधार कार्ड और पैन कार्ड से लिंक कैसे करें? हिंदी में” विस्तार से बता रहा हूँ।

LIC पॉलिसी को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें?

अपनी LIC पॉलिसी को आप आधार कार्ड से 2 तरीकों से लिंक कर सकते हैं: ऑनलाइन और ऑफ़लाइन। चलिए अब एक-एक करके दोनों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

LIC पॉलिसी को आधार कार्ड से ऑनलाइन लिंक कैसे करें?

आवश्यक दस्तावेज़ ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए:

लिंक करवाने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज़ आपके पास होना जरुरी है। इनकी सूची निम्नलिखित है।

  • आधार कार्ड या आधार नंबर।
  • पैन कार्ड।
  • आपके आधार कार्ड से लिंक हुआ मोबाइल नंबर।
  • LIC पॉलिसी नंबर।

यदि आपके पास ये दस्तावेज़ हैं, तो आप तैयार हैं।

LIC पॉलिसी और आधार को ऑनलाइन लिंक करने की प्रक्रिया:

स्टेप 1 : सबसे पहले आप LIC इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट https://www.licindia.in पर जाएं।

स्टेप 2 :वेबसाइट में जाते ही होम पेज में ही आपको “लिंक आधार और पैन को पॉलिसी से” एक लिंक मिलेगा, उसमें क्लिक करें।

स्टेप 3 : लिंक पर क्लिक करने पर आप एक नए पेज पर चले जाएंगे। इस पेज में आपको आधार कार्ड और LIC पॉलिसी को ऑनलाइन लिंक करने से संबंधित कुछ जानकारियाँ दी रहेंगी। इन नियमों को आप पढ़ सकते हैं और प्रोसेस को आगे बढ़ने के लिए “प्रोसीड” पर क्लिक करें।

स्टेप 4 : जैसे ही आप प्रोसीड पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक नए पेज का प्रकार होगा। इस पेज में आपको कुछ जानकारी भरनी होगी, जैसे- पूरा नाम, जन्म तिथि, आधार नंबर, लिंग, ईमेल आईडी, पैन नंबर, मोबाइल नंबर और पॉलिसी नंबर।

स्टेप 5 : यह सभी जानकारियाँ भरने के बाद लिंकिंग की शर्तें और नियमों को स्वीकार कर लें। स्वीकार करने के बाद, उसके नीचे दिए गए कैप्चा को भरकर “ओटीपी प्राप्त करें” पर क्लिक करें।

स्टेप 6 : जैसे ही आप “ओटीपी प्राप्त करें” पर क्लिक करेंगे, आपके आधार कार्ड में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को “अपना ओटीपी डालें” वाले बॉक्स में डाल दें। ओटीपी डालने के बाद, “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 7 : इसके बाद, आपके सामने एक नए पेज में लिखा होगा “आपका आधार विवरण आपकी निम्नलिखित LIC पॉलिसी से लिंक किया जा रहा है। पुष्टि SMS और ईमेल आपको आयातन के बाद UIDAI से भेजा जाएगा।” यह मतलब है कि आपकी रिक्वेस्ट स्वीकार ली गई है और जब प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, तो पुष्टि SMS और ईमेल भेजे जाएंगे।

जब आपके पास पुष्टि SMS और ईमेल आ जाएं, तो आप समझ लें कि आपकी LIC पॉलिसी को आधार कार्ड से लिंक कर दिया गया है।

नोट: LIC पॉलिसी को आधार कार्ड से ऑनलाइन लिंक करवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड में लिंक वाला मोबाइल नंबर होना आवश्यक है। अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है या वह मोबाइल नंबर आपके पास नहीं है, तो OTP नहीं आएगा और बिना OTP के लिंकिंग प्रोसेस पूरा नहीं हो सकता है।

LIC पॉलिसी को आधार कार्ड से ऑफ़लाइन लिंक कैसे करें?

अगर आप किसी कारणवश यह प्रक्रिया ऑनलाइन नहीं कर पा रहे हैं, तो आप अपनी LIC पॉलिसी को आधार कार्ड और पैन कार्ड से ऑफ़लाइन भी लिंक करवा सकते हैं। LIC इंडिया ने ऑफ़लाइन लिंक करवाने की प्रक्रिया भी रखी है, जिसके बारे में नीचे पढ़ सकते हैं।

ऑफ़लाइन प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेज़:

ऑफ़लाइन लिंक करवाने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज़ आपके पास होना जरुरी है। इनकी सूची निम्नलिखित है।

  • आधार / पैन मैंडेट फॉर्म
  • आधार कार्ड और पैन कार्ड की स्वयं संलग्न फोटो कॉपी / फॉर्म 60
  • LIC पॉलिसी नंबर

आधार / पैन मैंडेट फॉर्म आप अपने LIC एजेंट से मांग सकते हैं या फिर आप इस फॉर्म को LIC इंडिया की वेबसाइट में “आधार / पैन मैंडेट डाउनलोड करें” वाले लिंक पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं।

आधार / पैन मैंडेट फॉर्म को अच्छे से भर लें। इस फॉर्म को भरने के बाद, उसके साथ स्वयं संलग्न आधार कार्ड और पैन कार्ड की फोटो कॉपी को अपने नजदीकी LIC शाखा में जमा कर दीजिए। वहां आपकी LIC पॉलिसी को आधार कार्ड और पैन कार्ड से लिंक कर दिया जाएगा। इसके बाद, जब आपकी LIC पॉलिसी में आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक किया जाएगा, तो आपके पास पुष्टि SMS आ जाएगा।

जब आपके पास पुष्टि SMS आ जाए, तो आप समझ लें कि आपकी LIC पॉलिसी को आधार कार्ड से लिंक कर दिया गया है।

दोस्तों, अब आपने यहां LIC पॉलिसी को आधार कार्ड और पैन कार्ड से ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों तरीकों से कैसे लिंक कर सकते हैं, उसके बारे में विस्तार से पढ़ा है। इनमें से आपको जो भी आसान और उपयुक्त लगे, उसका उपयोग करके लिंक करवा सकते हैं।

आपने इस पोस्ट को अंत तक पढ़ा है, यानी यह पोस्ट आपको अच्छा और जानकारीय है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों, परिवार सदस्य और सोशल मीडिया में शेयर करना बिलकुल न भूलें। शेयर करके आप दूसरों की मदद करेंगे। धन्यवाद।

Leave a Comment