Ambulance Meaning in Hindi

Written by Wiki Bharat Team

Published on:

आपने Ambulance के बारे में हजारो बार सुना होगा, लेकिन क्या आप इसका मतलब हिंदी में जानते है? अगर नहीं जानते है तो आप विल्कुल सही जगह आए है यहां आपको बताया जायेगा Ambulance Meaning in Hindi, एम्बुलेंस क्या होती है, इसमें शामिल उपकरण और एम्बुलेंस द्वारा दी जाने वाली सर्विस के बारे में विस्तारपूर्वक पढ़ेंगे। 

एम्बुलेंस किसे कहते है?

असल में एम्बुलेंस एक तरह का वाहन होता है जो कि बीमार या घायल लोगों को एक स्थान से दुसरे स्थान तक या hospital तक ले जाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। एम्बुलेंस एक स्वचालित वाहन है जो की विशेष रूप से एक चिकित्सा सुविधा के लिए गंभीर रूप से बीमार या घायल लोगों के परिवहन के लिए बनाया गया है।

अधिकांश एंबुलेंस, मोटर वाहन होते हैं, हालांकि हेलीकाप्टरों , हवाई जहाज, और नौकाओं को भी एम्बुलेंस के रूप इस्तेमाल किया जाता है। एक Ambulance के इंटीरियर में एक या एक से अधिक रोगियों के साथ साथ कई आपातकालीन चिकित्सा कर्मियों के लिए कमरा होता है। एक Ambulance में वह सभी उपकरण होते है जो कि रास्ते में मरीज की हालत को स्थिर करने के लिए इस्तेमाल किए जाते है। 

Ambulance Meaning in Hindi

  • Ambulance = रोगी वाहन  (The hospital that provide well equipped vehicle to carry patient)
  • Ambulance =  अस्पताल गाड़ी 

ऐम्बुलेंस  में होने वाले उपकरण 

Two-way Radio : एम्बुलेंस में Two-way radio उपकरण होना अनिवार्य है क्योकि इन उपकरणों की मदद से चालक तथा चिकित्सा रोगी के condition को नियंत्रण करने के लिए अस्पताल या डॉक्टर से जानकारी प्रदान करने में मदद मिलती है। 

Mobile data terminal : कुछ एंबुलेंस मोबाइल डेटा टर्मिनलों के साथ लगे होते हैं, जो आम तौर पर नियंत्रण केंद्र पर एक केंद्रीय कंप्यूटर से wireless में जुड़े होते हैं। यह terminal Two-way radio का  कार्य करता हैं और चालक दल के कार्य का विवरण पारित करने के लिए इस्तेमाल किया जा है। 

CCTV : कुछ एंबुलेंस में अब वीडियो कैमरा फिट किये जा रहे है, ये camera अंदर या वाहन के बाहर के गतिविधयों के बारे में जानकरी प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किये जाते है। उन्हें ध्वनि रिकॉर्डिंग की सुविधा के साथ भी फिट किया जा सकता है यह एम्बुलेंस के कर्मचारियों के खिलाफ हिंसा से सुरक्षा के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। 

Ambulance Service Providers 

Government Ambulance Service / सरकारी एम्बुलेंस सेवा : यह सेवा सरकार के द्वारा provide की जाती है इन एंबुलेंस को स्थानीय या राष्ट्रीय सरकार द्वारा संचालित किया जाता हैं। Government एम्बुलेंस के द्वारा परिवहन की लागत को स्थानीय, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय या सरकार द्वारा किया जाता है।

Private Ambulance Service : यह  सेवा किसी प्राइवेट कंपनी या organization के द्वारा provide किया जाता है। Private Ambulance Service के द्वारा परिवहन की लागत patient से ले जाती या उनके बीमा कंपनी के माध्यम से भुगतान किया जाता है।

Charity Ambulance : यह एम्बुलेंस एक विशेष प्रकार से अस्पतालों , आश्रम जैसे संस्थो के द्वारा चलाये जाते है। Charity Ambulance द्वारा परिवहन एक चैरिटी द्वारा रोगियों को नि: शुल्क सेवा के लिए चलाया जाता है। इस सेवा की लागत किसी चैरिटी या किसी organization द्वरा दिया जाता है हालांकि दान प्राप्त सेवाओं के लिए कुछ amount मांगी जा सकती है। 

Hospital Based Service : अस्पतालों समुदाय के लिए एक सेवा के रूप में अपने एम्बुलेंस सेवा प्रदान कर सकता है।  उन एम्बुलेंस का उपयोग प्रदान करना अस्पताल की सेवाओं तथा उपयोग करने पर निर्भर होता है Hospital Based Ambulance Service को अस्पताल मुफ्त में प्रदान कर सकती है। 

संबधित लेख

Tubelight Meaning in Hindi

Leave a Comment